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(एचयूएल, सीएमपी: 2550 रुपये; बाजार पूंजीकरण: 5,98,911 करोड़ रुपये, रेटिंग: इक्वल-वेटेज) उम्मीद से थोड़ा कम था।
एचयूएल ने 2 प्रतिशत की बिक्री वृद्धि के साथ 4 प्रतिशत की बिक्री वृद्धि देखी (सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल से संबंधित एक बार को छोड़कर; बिक्री वृद्धि 3 प्रतिशत थी और अंतर्निहित मूल्य वृद्धि सपाट थी)। इस एक-बार को छोड़कर, अंतर्निहित बिक्री वृद्धि, वॉल्यूम वृद्धि, ईबीआईटीडीए मार्जिन और कर के बाद लाभ (असाधारण वस्तु से पहले), वृद्धि क्रमशः 3 प्रतिशत, 2 प्रतिशत, 23.8 प्रतिशत और 7 प्रतिशत होगी।
होम केयर (राजस्व में 35 प्रतिशत योगदान) ने मध्यम एकल अंकों की वॉल्यूम वृद्धि और पिछले साल के उच्च आधार के कारण 3 प्रतिशत की बिक्री वृद्धि देखी। फैब्रिक वॉश ने मिड सिंगल डिजिट में वॉल्यूम ग्रोथ देखी, जो प्रीमियम पोर्टफोलियो में आउटपरफॉर्म से प्रेरित है। डिश-वॉश की अगुवाई में हाउसहोल्ड केयर में हाई सिंगल डिजिट वॉल्यूम ग्रोथ देखी गई। एचयूएल ने फैब्रिक केयर और हाउसहोल्ड केयर पोर्टफोलियो दोनों में कीमतों में कटौती की है। सर्फ और कम्फर्ट जैसे प्रीमियम पोर्टफोलियो में डबल डिजिट में ग्रोथ हुई।
कच्चे माल की कम कीमतों के कारण उच्च सकल लाभ और मार्जिन हुआ जो उच्च प्रतिस्पर्धी तीव्रता के कारण मीडिया अभियानों में निवेश किया गया था। विज्ञापन पर खर्च राजस्व का 11.4 प्रतिशत रहा, जो सितंबर 2022 तिमाही में 7.2 प्रतिशत और जून 23 तिमाही में 10 प्रतिशत था। सितंबर 23 तिमाही में एचयूएल द्वारा सबसे अधिक मीडिया खर्च में से एक देखा गया है।
एफएमसीजी बाजार में नरम आधार पर वॉल्यूम में धीरे-धीरे सुधार देखा गया। वृद्धि का नेतृत्व शहरी बाजार ने किया, जिसने सितंबर 23 तिमाही में 2 साल के सीएजीआर आधार पर 3 प्रतिशत की वृद्धि देखी। ग्रामीण बाजार में 1 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। कमोडिटी की कीमतों में नरमी के कारण मूल्य वृद्धि कम हो रही है। एफएमसीजी बाजार मूल्य वृद्धि मार्च 2023 तिमाही में लगभग 10 प्रतिशत, जून 23 तिमाही में 8 प्रतिशत और सितंबर 23 तिमाही में लगभग 3 प्रतिशत थी, जबकि 3 साल के परिप्रेक्ष्य में संचयी मूल्य वृद्धि लगभग 25 प्रतिशत रही है। एचयूएल के पोर्टफोलियो के 75 प्रतिशत से अधिक ने वॉल्यूम के संदर्भ में बाजार हिस्सेदारी हासिल की है, जबकि पोर्टफोलियो के 60 प्रतिशत से अधिक ने मूल्य हिस्सेदारी में वृद्धि की है।