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(एमबीएल; सीएमपी: 1,164 रुपये; मार्केट कैप: 31,630 करोड़ रुपये) मजबूत वृद्धि के लिए ट्रैक पर है। ई-कॉमर्स कारोबार का मजबूत निर्माण भी एमबीएल के लिए विकास की गति में मदद करेगा। इसके अलावा, देश में खेल और एथलीजर फुटवियर की विकास क्षमता फिला ब्रांड के माध्यम से विकास को गति प्रदान करेगी। उत्पाद की स्थिति और वितरण रणनीतियों को अंतिम रूप दिए जाने और कंपनी द्वारा पुरानी इन्वेंट्री को मंजूरी दिए जाने के बाद एमबीएल अगले वित्त वर्ष में फिला परिचालन को बढ़ाएगा। बार-बार खरीद, अधिक प्रीमियम उत्पादों और फिला संचालन में बदलाव की उच्च हिस्सेदारी से लंबे समय में एमबीएल के लिए लाभप्रदता में सुधार होगा। एमबीएल गुणवत्ता वाले जूते शेयरों में से एक है और खुदरा क्षेत्र में हमारा पसंदीदा दांव बना हुआ है।
मजबूत स्टोर परिवर्धन के नेतृत्व में राजस्व में सालाना आधार पर 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई। पिछले साल की समान तिमाही में उच्च आधार के कारण टॉप-लाइन विकास दर थोड़ी कम हो गई (जून 2022 की तिमाही कोविड-19 लॉकडाउन के बाद पहली सामान्य तिमाही थी और भारी दबी हुई मांग का अनुभव किया गया था)। एमबीएल ने साल-दर-साल आधार पर ग्रॉस मार्जिन बनाए रखा। क्रेवेटेक्स कारोबार (फिला और प्रोलाइन) में 9 करोड़ रुपये के नुकसान के कारण एबिटा (ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन से पहले आय) मार्जिन में सालाना आधार पर लगभग 400 आधार अंकों (बीपीएस) की गिरावट आई है। तेजी से स्टोर विस्तार के कारण उच्च परिचालन व्यय के कारण शुद्ध लाभ में 11 प्रतिशत की गिरावट आई। क्रैवेटेक्स कारोबार को दूसरी तिमाही में 14 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा हुआ।
एमबीएल तेजी से स्टोर विस्तार की रणनीति के साथ जारी रहेगा और अगले दो वर्षों में 200 और स्टोर खोलने का लक्ष्य रखता है (वित्त वर्ष 2023 में 739 की गिनती)। स्टोर का विस्तार मेट्रो, मोची, क्रॉक्स और वॉकवे के साथ-साथ फिटफ्लॉप उप-ब्रांडों में किया जाएगा। मौजूदा स्थानों पर, एमबीएल क्लस्टर-आधारित विस्तार (मौजूदा स्टोर से सटे एक नए क्षेत्र में स्टोर खोलना ताकि बिक्री में नरभक्षण न हो) के साथ-साथ बैकफिल (मौजूदा स्टोर के पास एक नया उप-ब्रांड खोलना) के लिए जाएगा। मौजूदा स्थानों पर उपस्थिति को गहरा करने के अलावा, एमबीएल का लक्ष्य नए शहरों में प्रवेश करना है, विशेष रूप से टियर 2 और 3 सेगमेंट में। एमबीएल अब केवल 182 शहरों में मौजूद है और विकास के लिए नए शहरों का दोहन करने की एक बड़ी क्षमता मौजूद है। एमबीएल का लक्ष्य पिछले दस वर्षों में रिपोर्ट किए गए 18 प्रतिशत सीएजीआर की तुलना में थोड़ी अधिक दर से बढ़ना है।